बर्फीले पहाड़ो पर कपल ने उ’तारे क’पड़े, अचानक कैमरे में कैद हुई उनकी न’ग्न फोटो

वैसे तो ठंड का मौसम कुछ लोगों को अच्छा लगता है तो वहीं कुछ लोगों यह मौसम बिल्कुल रास नहीं आता. लेकिन पहाड़ों पर घूमने के शौकीन लोगों के लिए यह मौसम हमेशा ही सुखद होता है. हाल ही में स्कॉटिश हाइलैंड्स के ऊंचे पहाड़ों से -2 डिग्री सेल्सियस के सर्द मौसम में एक पुरुष और महिला को 4,000 फीट की ऊंचाई वाले पहाड़ पर न;’ग्न स्कीइंग करते देखा गया.

यह जोड़ी 18 दिसंबर को बर्फ से ढकी चोटी के ऊपर एडवेंचर करते हुए पाई गई. डेली स्टार की खबर के मुताबिक यह फोटोज ग्रैम्पियन पर्वत (Grampian Mountains) की चोटी केयर्न गोर्म (Cairn Gorm) पर कैमरे में कैद हुई थी. 64 वर्षीय जॉर्ज रॉबर्टसन, जंगली खरगोशों को तलाश में 4 अन्य प्रकृति फोटोग्राफरों (Nature Photographers) के साथ पहाड़ों को खंगाल रहे थे. उन्होंने दूरबीन से इस जोड़ी को देखा.

रॉबर्टसन का मानना ​​था कि दंपति उन्हें देख सकते थे, लेकिन वे इस डर से अंजान थे कि कोई उन्हें देख रहा है. फोटोग्राफर ने कहा कि उस दिन मौसम थोड़ा गर्म था, बर्फ पिघल रही थी और यह बहुत सारे स्काई वॉकर को आकर्षित कर रहा था. उन्होंने कहा, ‘हम 5 फोटोग्राफर का ग्रुप जंगली जानवरों की फोटोज लेने के लिए वहीं घूम रहा था और हमने पहाड़ के शिखर से लगभग 100 मीटर की दूरी पर थे जब हमने इन दो न’=ग्न स्कीयरों को देखा.

यह काफी व्यस्त दिन था क्योंकि मौसम गर्म था. मैं स्कॉटिश पहाड़ों में लगभग 50 वर्षों से आ रहा हूं. लेकिन पहली बार में यह देखना सिर्फ अविश्वास था क्योंकि मैं कैमरे के जरिए देख रहा था, क्षितिज (skyline) को खंगाल रहा था और वहां एक जोड़ा बिना क’पड़े पहने खड़ा था. इसलिए यह सिर्फ सदमा और अविश्वास था, और फिर हम वन्यजीवों की तलाश करते रहे.

फोटोग्राफर का कहना है कि मैं इससे नाराज नहीं था, लेकिन मैंने सोचा था कि यह थोड़ा अजीब लग रहा है क्योंकि जमीन से सैकड़ों मीटर ऊपर बर्फ से ढके हुए पहाड़ों पर ऐसा कुछ दिखने की किसी को कल्पना नहीं थी. मैंने सोचा था कि उस टाइम फोटोज काफी मनोरंजक थे. बर्फ में सिर्फ बॉबल टोपी (Bobble Hats) और हाथों में स्की (skis) की एक जोड़ी के साथ दौड़ते लोग देखना रोमांचक था.

आपको बता दें कि इंग्लैंड और वेल्स में सार्वजनिक रूप से न’=ग्न होना कोई अप’रा’ध नहीं है. हालांकि, यह एक अप’रा’ध बन जाता है यदि कोई शि’का’य’तकर्ता यह साबित कर सके कि न्यू”डि-=स्ट का इरादा ठे’स पहुंचाना और स’द’मा पहुंचाना है. स्कॉटलैंड में यह एक सामान्य का’नू’न अ’प’रा’ध है लेकिन यह सिर्फ इस आधार पर तय होता है कि कोई व्यक्ति सार्वजनिक न”ग्न’ता से परे’शान है या नहीं.

Check Also

माता-पिता की एक छोटी सी चूक की वजह से पैदा हो जाते हैं किन्‍नर, भूल से भी न करें ऐसा…

इस समाज में स्‍त्री पुरूष के अलावा एक अन्य वर्ग भी है जिसे न तो …

Leave a Reply

Your email address will not be published.